GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird


GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird

LIfe changing basic to advance General knowledge (GK) Questions and answer aboutt current and past events. They helps SSC CGL, SSC 10+2, SSC GD, RAILWAY SI, RAILWAY CONSTABLE, POLICE, ARMY exams. 👍

🙏🙏

नमस्कार दोस्तों मै अनिल बहुगुणा आपके सामने  GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird की विशेष परीक्षा उपयोगी जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहा हूँ  उम्मीद है कि आप को पसंद आएगी और आगामी परीक्षाओं में आपकी सहायता भी करेगी जो इस प्रकार है।
🎉🎉🎉🎉
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird

 GSAT 7A  भारतीय एंग्री बर्ड इसरो उपग्रह लॉन्च- भारतीय एंग्री बर्ड के बारे में जानकारी -

👍
    GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird  हिंदुस्तान को एक लंबे इंतजार के बाद, ISRO ने अपने बहुप्रतीक्षित उपग्रह आखिरकार 19-12-2018 के शाम  को लगभग 4:10 बजे श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश से इसरो द्वारा एक समर्पित, रक्षा-केंद्रित सैन्य संचार उपग्रह GSAT 7A भारतीय  एंग्री बर्ड लॉन्च किया गया । इस इसरो सैटेलाइट लॉन्च के लिए 26 घंटे का उलटी गिनती कल 2:10 बजे शुरू हुई। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, GSAT 7A को शुरुआत में भू-समकालिक स्थानांतरण कक्षा में भेजा गया था, जहां से इसे अपनी अंतिम भूगर्भीय कक्षा से हटाया गया यह प्रक्रिया रॉकेट के छोड़े जाने के करीब 19 मिनट बाद हुई थी।
👇👇
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड भारतीय सैन्य बलों के बीच वास्तविक समय के संचार के लिए एक कवच के रूप में कार्य करेगा, जो सुरक्षा की एक विश्वसनीय परत प्रदान करेगा, बाहरी एजेंसियों द्वारा निगरानी और छिपाने की संभावनाओं को सकारात्मक रूप से कम कर देगा।
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird


इसरो सैटेलाइट लॉन्च GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड - मुख्य विशेषताएं💪

  • चार सौर पैनल हैं जो लगभग 3.3 किलोवाट विद्युत शक्ति उत्पन्न करने में सक्षम हैं।
  •  ISRO का यह 17 वां मिशन है।
  • श्रीहरिकोटा से यह 69 वा रॉकेट लांच है।
  • ISRO का यह 35वां संचार उपग्रह है।
  • 👇👇

  • इसे उपयोगकर्ताओं के विनिर्देश (Specification) के अनुसार डिजाइन किया गया है।
  • GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड भारतीय सैन्य बलों के लिए उन्नत संचार प्रदान करेगा।
  • यह सभी IAF परिसंपत्तियों को जोड़ने वाले केंद्रीकृत नेटवर्क का निर्माण करके एक बल गुणक के रूप में काम करेगा।
  • GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड विभिन्न ग्राउंड रडार स्टेशनों, एयरबेस और एयरबोर्न चेतावनी को जोड़कर नेटवर्क-केंद्रित संचालन के लिए बढ़ी हुई क्षमता प्रदान करेगा।
  • यह विमान, हैंडहेल्ड डिवाइस, ड्रोन के साथ-साथ ग्राउंड स्टेशनों से जुड़ने में भी सक्षम होगा, जिसमें भूमि, समुद्र और वायु सहित सभी भारतीय सेना की संपति शामिल होंगी।
  • इस सुरक्षित संचार द्वारा उच्च सुरक्षित वास्तविक समय संचालन के लिए उपग्रह, युद्धपोतों, पनडुब्बियों और समुद्री विमानों के बीच संचार  क्षमता विकसित करेगा। GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड जमीन पर नियंत्रण स्टेशनों पर भारतीय नौसेना की निर्भरता को कम करेगा, जिससे उन्हें सैन्य मानव रहित हवाई अड्डे का उपग्रह नियंत्रण प्रदान किया जा सकेगा।

GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird
  • इसरो के चेयरमैन डॉ के शिवान से प्राप्त जानकारी जिसमें उन्होंने कहा, "यह उपयोगकर्ता के विनिर्देशों के लिए एक परिष्कृत उपग्रह है और यह हाथ से चलने वाले उपकरणों से जुड़ने में मदद कर सकता है, तथा दूरस्थ स्थानों में भी उड़ सकता है तथा उड़ते विमानों से भी संपर्क साध सकता है।
  • GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड की सहायता से भारतीय सेना के ताकत में इजाफा होगा जिसकी हमें सख्त ज़रूरत है।


✍ अन्य भारतीय सैन्य बल संपत्तियां

  • भारतीय सेना के पास इसके इस्तेमाल के लिए पहले से  GSAT 7 को 2013 में लॉन्च किया गया था जो हिन्द महासागर को सिक्योर कम्युनिकेशन उपलब्ध कराता है। GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड की वजह से विदेशी सहायता के भरोसे रहने की जरूरत खत्म हो जाएगी
  • नेटवर्क-केंद्रित परिचालन को बढ़ावा देने के लिए, आने वाले कुछ वर्षों में आईएएफ को GSAT -7C भी मिल जाएगा।
  • GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड के अतिरिक्त, भारत में पृथ्वी-इमेजिंग कार्टोसेट श्रृंखला उपग्रहों और एक रडारैट और एक हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट का ग्रिड है जो भारत की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका प्रदान करता है।अब तक, ससंचार के लिए आईएएफ द्वारा ट्रांसपोंडर को किराए पर लिया जा रहा था जो महत्वपूर्ण स्नूपिंग के लिए प्रवण हैं।

GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird भारत की आने वाले भविष्य में संचार व्यवस्था में मजबूत करने में सहायता करेगा। तथा भारतीय सेना को मजबूती देगा। इंटरनेट के गति में वृद्धि करेगा। उम्मीद है कि भारत को विश्व के विकसित देसो के श्रेणी में लाने वाला कदम साबित हो।

GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird
GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird


🙏🙏🙏
निवेदन - प्रिय मित्रों आपको हिंदी में GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird से संबंधित परीक्षा उपयोगी जानकारी पर ये आर्टिकल कैसा लगा हमे अपना कमेंट करे और हमारी साईट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताने की कृपा करें।


धन्यवाद।


GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird GSAT 7A भारतीय एंग्री बर्ड। Indian Angry Bird Reviewed by Abgkguru on December 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.